दिल्ली-केंद्र सरकार एक ऐसा बिल लेकर आने की तैयारी कर रही हैं जो यदि पास हो गया तो आपके बैंक में जमा धन आपका अपना नही रहेगा अगर बैंक दिवालिया हो गया तो हो सकता है कि उस बैंक में जमा आपकी कमाई की रकम आप खुद ही नहीं निकाल पाएंगें (एफआरडीआई) बिल -2017 का मसौदा लगभग तैयार है जिसे इसी शीत सत्र में संसद में रखा जा सकता है और अगर ये बिल पास हो गया तो बैंकिंग व्यवस्था के साथ-साथ आपके लिए कई चीजों में बदलाव हो जाएगा

सबसे बड़ा प्रश्‍न यहां बैंकों में रखे आपके पैसे को लेकर है। यह बिल बैंक को अधिकार देता है कि वह अपनी वित्तीय स्थ‍िति बिगड़ने की हालत में आपके जमा पैसे लौटाने से मना कर दे और इसके बदले आपको सिक्योरिटीज अथवा शेयर उपलब्ध कराये।

दरअसल फाइनेंशियल रेजोल्यूशन एंड डिपॉजिट इंश्योरेंस बिल (एफआरडीआई बिल) वित्तीय संस्थानों के दिवालिया होने की स्थिति से निपटने के लिए तैयार किया गया है। यदि कोई बैंक अपना कारोबार करने में सक्षम नहीं रहेगा और वह अपने पास जमा आम लोगों के पैसे वापस करने में विफल हो जाएगा, तो उस बैंक को इस संकट से उभारने में एफआरडीआई बिल मदद करेगा. किसी भी बैंक, इंश्योरेंस कंपनी और अन्य वित्तीय संस्थानों के दिवालिया होने की स्थ‍िति में उसे इस संकट से उभारने के लिए यह कानून लाये जाने की तैयारी चल रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here