मरियम रिडले (वनानी रिडले) सन्डे एक्सप्रेस की चीफ रिपोर्टर के साथ सन्डे टाइम्स, आब्ज़रोर, डेली मिरर,इंडीपेंडेंट ऑफ सन्डे, के लिए भी काम किया CNN, BBC, ITN और कार्लटन टीवी के साथ भी काम किया।
इसी बीच इराक अफगानिस्तान फ़लस्तीन का दौरा भी किया, महिलाओं के होकूक़ के लिए भी काम करती हैं, जंग के खिलाफ बने ग्रुप की मेम्बर भी हैं, राजनीतिक तौर पर रिस्पेक्ट पार्टि से जुड़ी हैं आज कल ईरानी चैनल प्रेस TV के साथ काम कर रही हैं
इंग्लैंड में पैदा हुई क़ाबिल ब्रिटिश खातून रिपोर्टर “वाननी रिडले” को तालिबानी अफ़ग़ानिस्तान में रिपोर्टिंग के लिए भेजा गया था.वहां वो बुर्के में रहकर गांव गांव रिपोर्टिंग करती थी कि एक दिन तालिबान के बीच उनका हाईटेक कैमरा गिर जाने के कारण वो पकड़ी गईं.
तालिबान के घेरे में आने के बाद वो अपने इबरत्नाक भयानक अंजाम के बारे में सोच कांप रही थी कि अब ये बर्बर तालिबानी उनके साथ गैंगरेप करेंगे और डरावने अज़ीयत देंगे क्योकि वेस्टर्न मीडिया में ऐसी झूठी खबरें आम थीं.
तालिबानी मर्दो ने उन्हें छुवा भी नही पर एक खातून ने आकर उनकी तलाशी लेनी चाही,इसपर बिदककर रिडले ने बुर्के समेत नीचे के अपने स्कर्ट को उठाना चाहा जिसपर वो तालिबानी मर्द 180 डिग्री घूम कर नीची नज़रे किये फौरन चले गए..!

तालिबान की हिरासत से आज़ाद होकर और उनके हुस्ने अख़लाक़ से मुतास्सिर होकर वो जब इंग्लैंड लौटी तो क़ुरान की डीप स्टडी की और एक दिन प्रेस कांफ्रेंस करके उन्होंने मुसलमान बनने का एलान किया कि इस्लाम वाहिद ‘सच्चा दीन’ है।

उन्होंने अपनी किताब “in the hands of Taliban” में लिखा कि तालिबानियों को मारने के लिए बम की ज़रूरत नही,वो इतने हयादार मुसलमान है कि औरत के कपड़े ही उनपर फेंक दो तो शर्म से मर जायेंगे..!

उन्होंने इस्लामोफोबिया ग्रस्त वेस्टर्न मीडिया की जमकर क्लास ली और कहा कि मुस्लिम आमतौर पर बड़े भोले और सीधे सच्चे लोग होते हैं।

isis जैसी कोई तंज़ीम इस्लामी है ही नही,बल्कि यहूद नवाज़ मीडिया और इस्लाम दुश्मन सत्ताधारियों की साजिश है कि इस्लाम की अच्छाई और हकपरस्ती बाकी दुनिया तक न पहुँचे और मुस्लिमो को टेररिस्ट कहकर ज़हनी मार मारी जाए..!

अपना नाम मरियम रिडले रखने वाली ये बहादुर नवमुस्लिमा 2013 में जमात-ए-इस्लामी द्वारा आयोजित ‘स्प्रिंग ऑफ इस्लाम’ मे हिस्सा लेने दिल्ली आना चाहती थी पर तत्कालीन कांग्रेस सरकार ने उन्हें वीज़ा ही न दिया

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here