धर्म

बमबारी के साए में फिलिस्तीनियों ने अदा की जुमे की नमाज़ 16 फिलिस्तीनी शहीद 1400 घायल

गाजा पट्टी-शुक्रवार की सुबह इजरायल ने फिलिस्तीनियों पर बमबारी की,जिसमें करीब 16 की मौत हो गई और 1400 नागरिकों के घायल होने की खबर है, बताया जा रहा है कि ये बमबारी ऐसे समय में की गई जब सीमा के पास एक विशाल प्रदर्शन का आयोजन होना था अलजजिरा की रिपोर्ट के अनुसार इजरायली सैनिकों और फिलिस्तीनियों के बीच हुई हिंसक झड़प हुई, जिसमें 1400 लोग घायल हुए।

शुक्रवार की सुबह फिलिस्तीनियों ने ‘ग्रेट मार्च ऑफ रिटर्न’ कहे जाने वाले छह हफ्तों के विरोध प्रदर्शन की शुरुआत गाजापट्टी में की, ये जगह इजरायल की सीमा से लगती है और यहां बड़ीं संख्या में इजरायली सैनिक तैनात रहते हैं।

इस पूरे मामले पर इजरायली सेना के प्रवक्ता का कहना है कि, ‘दक्षिणी गाजा पट्टी में दो संदिग्ध लोगों ने सुरक्षा दीवार को भेदने की कोशिश की, जिसके जवाब में इजरायली सेना उन पर फायर किए। इजरायल के विदेश मंत्रालय का कहना है कि ये इजरायल के साथ तकरार को भड़काने का सोचा समझा प्रयास था।
इजरायल द्वारा ये बमबारी उस वक्त की जब कुछ ही देर बाद सीमा के पास नजदीक फिलीस्तीनी प्रर्दशन करने वाले थे जानकारों का कहना है कि इसी प्रदर्शन को देखते हुए इजरायल ने ये बमबारी की थी इस हमले में घायल और मरने वालों में महिलाएं और बच्चे भी शामिल हैं।
रिपोर्ट्स के मुताबिक फिलिस्तीनी में 3० मार्च को ‘भूमि दिवस’ मनाया जाता है। साल 1976 में इसी दिन जमीन हड़पने के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान इजरायली सैनिकों ने छह फिलिस्तीन नागरिकों को मौत के घाट उतार दिया था।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top