नई दिल्ली...दुनिया में कुछ देश ऐसे हैं जिन्हें काफी सख्त माना जाता है. उसी में से एक देश है सऊदी अरब. सऊदी अरब का क़ानून इस तरह का है कि एक तो ये गुनाह करने वालों के लिए सख्त है दूसरा ये कि इसमें पालन बहुत कड़ाई से किया जाता है.


अक्सर कुछ लोग ये कहते पाए जाते हैं कि सऊदी अरब महिलाओं के लिए सख्त है लेकिन सच तो ये है कि सऊदी अरब पुरुषों के लिए भी उतना ही सख्त है. कुल मिलाकर जो भी ग़लती करेगा उसे सज़ा मिलती है.


अभी हम जिस मामले की बात कर रहे हैं वो यूं तो छोटा सा है लेकिन उदाहरण पेश करने वाला ज़रूर है. असल में सऊदी अरब के श्रम और सामाजिक विकास मंत्रालय ने एक प्रवासी को देश से बाहर का रास्ता दिखा दिया है. वह एक फिटनेस सेंटर में महिलाओं के प्रतीक्षा क्षेत्र में आ गया था. महिलाओं ने बताया कि ये आदमी वहाँ बदतमीज़ी से पेश आ रहा था. एक और बात जो इस आदमी के खिलाफ गयी वो ये कि ये शॉर्ट्स पहन कर महिलाओं के एरिया में आ गया था.


इस मामले की जानकारी एक महिला ने स्नैपचैट के ज़रिये दी. इसमें दावा किया गया है कि इस आदमी ने महिलाओं से बदसलूकी भी की. जैसे ही ये मुद्दा उस महिला ने उठाया, ये मामला सोशल मीडिया पर पोपुलर हो गया. लोमो नाम से जाने जाने वाले प्रवासी को बाहर कर दिया गया है. जहां ये शख्स आया था वो असल में महिलाओं का फिटनेस सेंटर था. मंत्रालय ने इस बारे में कहा कि जांच के बाद ये साबित हो गया है कि इस व्यक्ति ने नियमों का उल्लंघन किया,इसलिए इसे देश से बाहर किया जा रहा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here