आपने अगर हवाईजहाज में सफर किया होगा तो सबसे पहले आपने मेजबानी में एयरहोस्टेस को जरुर देखा होगा,एयरहोस्टेस दिखने में जितनी सुंदर होती है उससे ज्यादा व्यवहार में शालीन. वे अपने हर यात्री का बेहतर तरीके से ख्याल रखती है. उन्हें इन सबकी ट्रेनिंग भी दी जाती है.एयरहोस्टेस का सफर इतना आसान भी नहीं होता है.

हर लड़की का सपना होता है की वह अच्छी पढ़ाई करके एयरहोस्टेस बने और एक अच्छी जिंदगी जी सके. समाज और देश का बहुत बड़ा तबका प्लेन में सफर करता है और उनकी सुरक्षा से लेकर हर तरह की देखभाल का जिम प्लेन के अंदर काम करने वाले मेम्बर का होता है.

लेकिन आज जो घटना हम आपको बताएँगे वह बहुत ही शर्मसार करने वाली है और आये दिन एयरहोस्टेस के साथ घटती है.यह खभर सुनकर आपकी आँखे भी शर्म से झुक जाएगी.भारत जैसे देश में जहां नारी सशक्तिकरण की बात की जाती है और ऐसे में अगर किसी नारी के इतना गंदा काम होता है तो सच में आज भी हमारा देश बहुत पीछे है. आईये जानते है कौनसी ऐसी घटना है जिसने पुरे देश को शर्मसार कर दिया है.

अभी हाल ही में एक घटना वायरल हुयी है जिसमे जब अमेरिका में मुस्लिम देश के प्रधानमंत्री शाहिद खाकन अमेरिका में कपड़े उतारकर जांच करने का मामला शांत भी नहीं हुआ था की हमारे देश में भी ऐसी ही एक शर्मसार करने वाली घटना हो गई. ऐसी घटनाएँ कभी-कभी नहीं बल्कि रोज घटती है.

क्या है पूरा मामला?
दरअसल स्पाइस जेट की महिला मेम्बर ने बताया उनकी चेकिंग उन्हें निर्वस्त्र करके की जाती है. यह मामला स्पाइस जेट का है जहां एयरहोस्टेस को रोजाना गार्ड को निर्वस्त्र होकर चेकिंग करवाना पड़ता है. इतना ही नहीं चेकिंग के दौरान महिला के प्राइवेट पार्ट को भी गलत तरीके से छुआ जाता है.

इसकी शिकायत सभी एयरहोस्टेस गुडगाँव के कार्यालय में कर चुकी है, लेकिन अभी तक कोई सुनवाई नहीं हुयी है. महिलाओं ने यहां तक कहा है की पुरुष उनके पैड तक निकालकर चेकिंग करते है और बैग में रखे पैड को भी निकालकर चेक किया जाता है. इस घटना के बाद से पुरे स्पाइस जेट में हडकम्प मच गया है.

इस घटना के बाद से कई महिलाओं ने कहा है की हमे अपने असम्मान के साथ ऐसी नौकरी नहीं चाहिए जहां रोज अपनी इज्जत दांव पर लगानी पड़ती है. यहीं नही आपको बता दे की फ्लाइट सुपरीडेंट को शक केबिन के क्रू मेम्बर खाने-पीने का सामान बेचकर पैसा लेते है.

इसलिए फ्लाइट से नीचे उतरने के उन्हें वाशरूम जाने तक की इजाजत नहीं है, जिसका की केबिन क्रू मेम्बर विरोध कर रहे है. सच में यह घटना बहुत ही शर्मिंदगी भरी है. अगर इस तरह चलता रहा तो देश में कभी भी नारी सशक्तिकरण नहीं हो सकता है. ऐसे मामलों में जल्द से जल्द कार्यवाई होनी चाहिए और दोषियों को सज़ा मिलनी चाहिए.

Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here