हम अक्सर सड़क पर, रास्तों पर चलते हुए भिखारियों से टकरा जाते हैं। ये भिखारी आपसे कुछ पैसे माँगते हैं जिनके बदले आपको कुछ दुआएँ देते हैं। परेशान हाल लग रहे हैं इन भिखारियों को सभी कुछ न कुछ पैसे दे देते हैं। अक्सर को हम इन्हें इतने कम पैसे देते हैं कि कुछ लोग जब तक इन्हें और न दें इनका ख़र्च नहीं चल सकता। इन्हें एक वक़्त की रोटी भी मुश्किल होती है। हम इसीलिए पैसे देते हैं इन्हें क्योंकि इनके पास पैसे कम होते हैं।


परन्तु हम आज आपको एक ऐसे भिखारी के बारे में बताने जा रहे हैं जो बहुत अमीर है। एक ऐसा भिखारी जिसके पास आई फ़ोन भी है और जिसकी हर महीने की कमाई 1 लाख रुपये है। आपको जानकर हैरानी होगी कि ये भिखारी अपनी मर्ज़ी से बना है। चीन का रहने वाला ये भिखारी 70 या 80 साल के क़रीब उम्र का है। ये पैसे गिनने के लिए भी टिप देता है। आपको जानकार हैरानी होगी कि ये भिखारी किसी भी अमीर आदमी की तरह की ज़िन्दगी जीता है. ये अपने पेशे से संतुष्ट नज़र आता है. भीख मांगते हुए भी ये ख़ुद को बहुत ग़रीब साबित करने की कोशिश नहीं करता।


चीन के इस भिखारी का नाम तो हमें ज्ञात नहीं हो सका है लेकिन ये बात जरूर है कि इसके पास पैसों की कोई समस्या नहीं है। ये हर महीने की अंतिम तारीख़ को पोस्ट आफिस जाता है जहाँ ये ऑफिसर्स से ही पैसे गिनवाता है और बाद में जमा कर देता है। इसमें समझने की बात है कि ये उन लोगों को इस बात के लिए टिप भी देता है।


इस भिखारी के बारे में सभी कहते हैं कि इसे पैसों की कोई समस्या नहीं है। परंतु इसको इसी काम में सबसे अधिक फायदा दिखता है। इसलिए इसने भीख मांगने का पेशा चुना। ग़ौर करने की बात है कि जितना पैसा ये भिखारी कमाता है उतना पैसा तो बड़े बड़े डॉक्टर इंजीनियर नहीं कमा पा रहे।
तो अब जब किसी भिखारी को पैसे दीजिए तो ध्यान रखिये की ऐसा भी होता है। जितनी इनकम हमारी है हो सकता है उससे भी अधिक इस भिखारी की हो।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here