फिल्म जगत के महान कलाकार दिलीप कुमार उर्फ़ युसूफ खान आज भी अपने चहितो के दिल में बसे हुए है.आज भी तन्हाई में लोग अक्सर उनकी अदाएं,उनका अंदाज़,उनकी एक्टिंग को याद कर प्रसन्न हो जाते है.उनकी तो बात ही कुछ और है.कुछ दीनो पहले दुःख ज़रूर हुआ था उनकी मौत की अफवाह की खबर सुनकर.लेकिन जानकर बड़ी ख़ुशी हुई कि उनका स्वास्थ पहले की अपेक्षा ठीक है.वे जितने अच्छे एक्टर है उतने ही अच्छे इंसान भी है. लेकिन ना जाने क्यों उपर वाले ने उन्हें पिता बनने की ख़ुशी से वंचित रखा.

वैसे तो दिलीप कुमार और सायरा बानो की जोड़ी को एक आदर्श जोड़ी माना जाता है, लेकिन क्या आपको पता है कि दिलीप साहब ने सायरा बानो को कभी बहुत बड़ा धोखा दिया था.जी हां दिलीप कुमार ने बच्चे की चाहत में सायरा बानो को छोड़कर पाकिस्तान की आसमां से निकाह कर लिया था. यह निकाह बेंगलुरु में 30 मई 1980 के दीन हुआ था.

आसमां संग निकाह कर दिलीप कुमार को संतान की प्राप्ति तो नहीं मिली लेकिन दुनिया भर की मानसिक परेशानी ज़रूर हासिल हुई.दरअसल वे अपनी पत्नी आसमां के बुरे चाल-चलन से काफी दुखी थी. अंत में तीन साल बाद तंग आकर दिलीप कुमार ने आसमां को छोड़ दिया और सायरा बानो के पास लौट गए. हालाकि दुसरी शादी वाली बात दिलीप कुमार आज भी नकारते है.अब तक दिलीप कुमार, सायरा बानो के साथ 49 सफल साल गुज़ार चुके है. लेकिन पिता ना बन पाने का दुःख भीतर ही भीतर उन्हें खाए जा रहा है.

इस दर्द का ज़िक्र उन्हों ने अपनी ऑटोबायोग्राफी ‘द सबस्टांस एंड द शैडो’ में किया है.उन्होंने बताया कि एक बार सायरा बानो गर्भवती हुई थी,पर 8वें महीने में ही उनका बच्चा जीवित ना रह सका,क्योकि उस वक्त सायरा बानो को हाई ब्लड प्रेशर की बीमारी ने जकड रखा था. बाद में पता चला की वह बच्चा बेटा था.इस घटना के बाद सायरा फिर कभी गर्भवती नहीं हुई.दिलीप कुमार और सायरा की शादी 11 अक्टूबर 1966 के दीन हुई थी.
सायरा बानो दिलीप कुमार से 22 साल छोटी है .कहते है बचपन में ही सायरा ने अपना दिल दिलीप साहब को दे दिया था और उनसे शादी करने का मन भी बना लिया था.

दिलीप कुमार को ट्रेजडी किंग के नाम से जाना जाता है पर किसे पता था कि उनकी जिंदगी में भी कई बार ट्रेजडी आएगी.खैर, उपर वाले ने भले ही उन्हें पिता बनने का सुख नहीं दिया, लेकिन हम ईश्वर से ये दुआ करते है कि उन्हें स्वस्थ शरीर और लम्बी आयु प्रदान करे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here