उत्तरप्रदेश में स्थित बुलंदशहर में पोस्टेड कॉन्स्टेबल विनोद कुमार को सपने में भगवान शिव दिखे और उन्होंने अगले ही दिन से कांवड यात्रा करने की ठान ली। यही नहीं उन्होंने इस यात्रा के लिए 6 दिनों की छुट्टी का आवेदन भी कर दिया है। विनोद कुमार का कहना है कि उन्होंने सपने में शिवलिंग के चारों ओर साँप और कमंडल देखा है। क्या कभी आपको भी सपने में शिवजी, शिवलिंग या किसी दूसरे देवी-देवताओं का दर्शन हुआ है? अगर हुआ है तो आपको भी उत्सुकता होगी कि आख़िर इस सपने को देखने का मतलब क्या होता है..तो आइए जानते हैं

जब सपने में दिखे शिवलिंग

जैसा कि हम जानते हैं शिवलिंग भगवान शिव का अंश माना जाता है। ऐसे में अगर आपको शिवलिंग का दर्शन सपने में हो तो यह स्वप्न शुभ संकेतों वाला होता है। इस सपने का एक संकेत ये भी होता है कि आप पिछले जन्म में शिवभक्त रहे हों और अपनी भक्ति के फलस्वरूप तथा कर्मों के अनुसार सुख-दुःख का भोग कर चुके हैं। सपने में दिखा शिवलिंग आपको ये बता रहा है कि अब आपकी सारी समस्यायों का अंत होने वाला है और अब आपके जीवन में शुभ घड़ी आने वाली है, अब आप तरक़्क़ी, यश, वैभव और नाम कमाने वाले हैं।

जब सपने में आएँ भोलेनाथ

भगवान शिव का दर्शन सभी समस्यायों को दूर करने वाला है अगर आप सपने में भोलेनाथ के दर्शन करते हैं तो आपको समझ जाना चाहिए कि अब आपके जीवन में ख़ुशहाली आने वाली है। आपको भगवान शिव के मंदिर जाकर पूजा करनी चाहिए, ये ज़रूर याद रखिए कि भगवान शिव भक्ति से ख़ुश होने वाले देव हैं तो श्रद्धा भक्ति से अपने सामर्थ्य अनुसार उनकी पूजा करें। इस सपने के फलस्वरूप आपकी कोई मनोकामना पूरी होने वाली है।

जब सपने में हों भगवान कृष्‍ण के दर्शन

मुरलीधर भगवान कृष्ण मानवीय सम्बन्धों को निभाने वाले देव हैं। अगर आपको सपने में भगवान कृष्‍ण दिख जाएँ तो इसका अर्थ है कि आपके जीवन में जो प्रेम-सम्बंध है वो बढ़ने वाला है और सफल होगा।

सपने में दिखें प्रभु श्रीराम तो…

मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम यदि आपको सपने में दिखाई दें तो समझ लीजिए कि अब आपकी उन्नति के मार्ग की सारी बाधाएँ दूर होने वाली है और नए रास्‍ते खुलने वाले हैं।

जब स्वप्न में दर्शन दें माँ दुर्गा

माँ का स्थान जीवन में सबसे बड़ा होता है और वो परिवार के सभी दुखों को झेलती हैं। सपने में यदि आपको आदिशक्ति माँ दुर्गा के दर्शन हों तो समझ लीजिए कि आपका या आपके परिवार के किसी सदस्‍य का कोई पुराना रोग दूर होने वाला है क्योंकि माता कोई भी हो अपने बच्चों को कष्ट में नहीं देख सकती।

जब सपने में आएँ स्वयं माँ लक्ष्‍मी

आप गहरी नींद में हों और आपको सपने में कमल पर बैठी माँ लक्ष्‍मी दिखाई दें, तो ये एक सुखद स्वप्न है। जैसा कि सभी जानते हैं माँ लक्ष्मी धन की देवी हैं तो इस सपने का अर्थ है कि आपको व्यापार में कोई बड़ा मुनाफ़ा होने वाला है और आपका कोई रुका हुआ धन भी आपको मिलने वाला है। माँ लक्ष्मी का नाम लेकर व्यापार में मेहनत से जुट जाएँ।

यदि हों बजरंगबली के दर्शन

ये तो आम कहावत है “जय बजरंगबली तोड़ दुश्मन की नली”..महाबलशाली रामभक्त हनुमान यदि आपके सपने में आएँ तो आपके दुश्मनों के घबराने के दिन शुरू हो गए हैं क्योंकि इस स्वप्न का अर्थ है कि अब आपके शत्रुओं का नाश होना तय है।

सपने में आएँ माँ सरस्‍वती

शास्त्रों में कलाविहीन मनुष्य को पशुओं के समान माना गया है, माँ सरस्वती विद्या और कला की देवी हैं, अगर वो आपको सपने में दिखती हैं इसका अर्थ है कि आपका भविष्य सुखद होगा। आपका ज्ञान और विद्या में बढ़ोतरी होगी और आप आप शिक्षा के क्षेत्र में अच्छी सफलता प्राप्त करेंगे।

जब सपने में हों सीता मैया के दर्शन

जहाँ सीता-राम की जोड़ी भारत की सबसे अनुकूल जोड़ी मानी जाती है, वहीं माता सीता का जीवन कई उतार-चढ़ाव वाला रहा है। यदि आप सपने में सीता मैया को देखते हैं, तो इसका अर्थ है कि आपके जीवन में कुछ कष्ट आ सकते हैं और फिर समृद्धि आएगी। याद रखिए कि सोने को भी खरा बनने के लिए आग में तपना पड़ता है बस उसी तरह कष्ट से तपा जीवन सुनहरे भविष्य का निर्माण करता है।

सपने में नारद जी नारायण-नारायण करते हुए आएँ तो…
सदा अपने मुख में श्री हरि यानी भगवान विष्णु का नाम रखने वाले नारद मुनि यदि आपके सपने में नारायण-नारायण का जाप करते आ जाएँ तो आपको समझना चाहिए कि जल्द ही आपको अपने किसी निकट सम्बंधी से कोई शुभ समाचार मिलने वाला है।

क्या होगा जब भगवान विष्‍णु ही स्वप्न में दर्शन दें...

शास्त्रों के अनुसार जब भी देवों पर विपत्ति पड़ी है तब लक्ष्मीपति भगवान विष्‍णु ने उनकी लाज बचायी है। जो काम भगवान हरि करने निकलें उसकी सफलता में संदेह ही नहीं रहता। अगर आप सपने में लक्ष्मीपति भगवान विष्णु के दर्शन करते हैं तो समझ लीजिए कि अब आपके जीवन में सफलता आने ही वाली है। हर मौक़े को पहचाने और उसका उपयोग करें।

स्वप्न में विभिन्न देवी- देवताओं के दर्शन का अर्थ क्या होता है ये जानने के बाद आपको अपने सपने का सही मतलब समझने में आसानी होगी। किसी भी सपने का सच होना आपकी मेहनत पर भी निर्भर करता है, कहते हैं न भगवान भी उसी की मदद करते हैं जो अपनी मदद करता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here