नई दिल्ली-भारत में ईद का चाँद नही दिखाई दिया है,अभी तक ईद शनिवार को मनाई जाने की संभावना है.मिडल ईस्ट के देशो में चाँद दिखाई दिया है वहां पर कल ईद होगी.संयुक्त अरब अमीरात में अंतरराष्ट्रीय खगोल विज्ञान केंद्र ने जेबेल हाफेट में शव्वाल का चांद देखने की पुष्टि की है जिसके चलते मुस्लिम पर्व ईद उल फितर शुक्रवार को होगी.संयुक्त अरब अमीरात में पहले ही ईद की छुट्टी घोषित की जा चुकी है.यहाँ पर 17 जून तक ईद का अवकाश रहेगा.

UAE के अलावा ऑस्ट्रलिया,तुर्की,क़तर,चीन,पाकिस्तान के बलूचिस्तान,इंडोनेशिया सहित यूरोपियन देशो में ईद कल मनाये जाने का एलान हो चुका है.हलाकि समाचार लिखे जाने तक सऊदी अरब में ईद का चाँद देखने की पुष्ठी नही हुई है इस लिए सऊदी अरब में ईद का एलान होना बाकी है.

भारत में नही दिखा चाँद-भारत में केरल,कश्मीर को छोड़कर चाँद नही दिखा है,अधिकतर मुस्लिम संघठन शनिवार को ईद होने की संभावना जता रहे है वही इमारते शरिया ने इस पर अभी निर्णय नही लिया है.सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक इमारत शरीया रात 10:30 बजे ऐलान करेगी. इस ऐलान में यह बताया जायेगा कि चांद देखी गयी है या नहीं. इस ऐलान के साथ ही यह साफ हो जायेगा कि कल भारत में ईद मनाई जायेगी या नहीं.गौरतलब है कि दिल्ली जामा मस्जिद के शाही इमाम ने चाँद ना दिखाई दिए जाने के बाद ईद के शनिवार को होने की संभावना जताई है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here