नई दिल्ली…दुनिया में ऐसे बहुत से लोग हैं जो टैलेंटेड हैं लेकिन उन्हें प्लेटफार्म नहीं मिल पाता. आजकल के दौर में youtube और दूसरी सोशल मीडिया की चीज़ें होने की वजह आम लोग भी अपने हुनर का लोहा मनवा सकते हैं. इसी तरह का एक लड़का है जिसने अपना लोहा मनवाया है. ११ साल के हम्माद सैफी पाकिस्तान के हैं और इस वक़्त इन्टरनेट सेंसेशन हैं. उन्होंने ११ साल की उम्र में ही वो शोहरत हासिल कर ली है जो लोग पूरी ज़िन्दगी में हासिल नहीं कर पाते.


हम्माद को प्रोफ़ेसर कहा जाता है, उसकी वजह ये है कि वो motivational स्पीकर हैं. उनके पास उनसे दुगनी या उससे भी अधिक उम्र के लोग आते हैं जो उनसे सीखते हैं. हम्माद का अपना youtube चैनल भी है जिसमें वो अंग्रेजी भी सिखाते हैं और कैसे कॉंफिडेंट होना है ये भी. एक छोटा सा लड़का पाकिस्तान के लिए मिसाल बन गया है.


पाकिस्तान के अलावा अब हम्माद की पॉपुलैरिटी दूसरे देशों में भी बढ़ गयी है.हम्माद इतने मशहूर हो गए हैं कि उनसे मिलने वालों की हमेशा ही भीड़ जमा रहती है.उनके चैनल पर अब तक डेढ़ लाख के करीब सब्सक्राइबर हो चुके हैं. हम्माद पेशावर की एक यूनिवर्सिटी में अंग्रेजी भी सिखाने लगे हैं. हालाँकि हम्माद की बहुत सी सलाहें घिसी पिटी ही होती हैं लेकिन इस तरह वो ये बातें कहते हैं वो लोगों को पसंद आ रही हैं.


हम्माद की पॉपुलैरिटी दिन ब दिन बढती जा रही है. उन्हें लोग शहरों में ही नहीं गांवों में भी पसंद कर रहे हैं.उनके वीडियोस को लोग बार बार देखते हैं.अपने बच्चों को लोग हम्माद की तरह बनाने की कोशिश भी करने लगे हैं. हम्माद के आगे आने से पाकिस्तानी समाज को एक नया रुख मिल सकता है और यहाँ के बच्चे भी अब अंडर-कॉंफिडेंट वाले attitude से बाहर निकल सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here