दूसरे वनडे में दक्षिण अफ्रीका द्वारा दिए गए 119 के आसान विजयी लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम एक आसान जीत की ओर बढ़ रही है और भारत ने लंच होने के समय तक 19 ओवर में 1 विकेट पर 117 रन बना लिए थे,लंच के बाद भारत ने मैच जीतने की औपचारिकता पूरी करते हुए शेष दो रन बना लिए.शेखर धवन 51 और विराट कोहली 44 रन बनाकर विकेट पर टिके हुए हैं.मतलब भारत को लंच के बाद जीत के लिए सिर्फ 2 रन और बनाने होंगे.लेकिन अंपायरों की लंच की घोषणा से विराट कोहली काफी नाराज दिखाई पड़े,लेकिन अंपायरों ने कहा कि वह नियमों के हिसाब से अपने काम को अंजाम दे रहे हैं.बहरहाल भारतीय पारी में रोहित शर्मा आउट होने वाले इकलौते बल्लेबाज रहे, जिन्होंने 15 रन बनाए.

इससे पहले दक्षिण अफ्रीका टीम सिर्फ 118 रन पर सिमट गई.भारतीय स्पिनर मेजबान बल्लेबाजो पर कहर बनकर टूटे और इसकी अगुवाई की दाएं हत्था लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल ने, जिन्होंने पांच विकेट लिए, तो वहीं कुलदीव यादव ने तीन विकेट लिए. मेजबान टीम के लिए सबसे ज्यादा 25 रन जेपी डुमिनी ने बनाए.

भारत से पहले बैटिंग का न्यौता पाने के बाद मेजबान टीम ने सतर्क शुरुआत की. उसे पहला झटका 10वें ओवर में लगा, जब हाशिम अमला 10 रन बनाकर आउट हुए. टीवी रिव्यू में अंपायर ने भुवनेश्वर की गेंद पर हाशिम को विकेट के पीछे कैच करार दिया. इसके बाद 12वें और 13वें ओवर के बीच लगे तीन ऐसे बड़े झटके लगे कि मेजबान टीम इससे आखिर तक उबर ही नहीं की.

बंयहत्था क्विंटन डि कॉक को 12वें ओवर की आखिरी गेंद पर युजवेंद्र चहल ने क्या आउट किया कि कुलदीप यादव ने फैंके 13वें ओवर में नए कप्तान एडेन मार्करैम और डेविड मिलकर को आउकर मेजबान टीम को पूरी तरह पटरी से उतार दिया. इसके बाद एक छोर पर जेपी डुमिनी ने 25 रन बनाकर अपनी ओर से पूरी कोशिश की, लेकिन यह कोशिश ऊंट के मुंह में जीरे के समान थी, तो वहीं दूसरे छोर पर युजवेंद्र ने विकेट लेना जारी रखा. नियमित अंतराल पर विकेट गिरते रहे और पूरी दक्षिण अफ्रीकी टीम का 32.2 ओवरों में बोरिया-बिस्तर बंध गया. भारत के लिए युजवेंद्र के अलावा कुलदीप यादव ने तीन और जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार ने एक-एक विकेट लिया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here