मुंबई-आरटीआई के तहत एक सनसनीखेज़ खोज में पता चला है कि महाराष्ट्र में पिछले 43 महीनों में 1878 लोगों ने अपना धर्म परिवर्तन कर इस्लाम कुबूल किया है.सबसे ज़्यादा हिन्दुओं ने धर्म परिवर्तन किया है.करीब 1687 हिन्दुओं ने धर्म परिवर्तन किया है,इनमे से 1166 ने धर्म बदल कर मुसलमान,इसाई,और बोद्ध बनने वाले हिन्दू थे.228 मुसलमान भी हिन्दू हो गए हैं.

महाराष्ट्र में एक और रुझान सामने आया है कि लोग धर्म के साथ साथ नाम और जन्म तिथि भी बदल रहे हैं.यह आंकड़ा एक्टिविस्ट अनिल गलगाली ने आरटीआई के तहत हासिल किये हैं.

जिन के मुताबिक़ जिन मुसलमानों ने धर्म बदला है,उनमें से 87 फीसद ने हिन्दू धर्म अपनाया है.जितने लोगों ने धर्म बदला है,उनमें से 69 फीसद हिन्दू थे, जिसमें से 57 फीसद ने इस्लाम कुबूल किया है.गलगाली के अनुसार,केंद्र और राज्य में भगवा सरकारें होने के बावजूद धर्म बदलने वालों के लिए इस्लाम सबसे ज्यादा लोकप्रिय बनाया.

यह आंकड़ा 10 जून 2014 से 16 जनवरी 2018 तक के हैं.सरकारी रिकार्ड के मुताबिक जो डीजीपीएस में प्राप्त है,धर्म बदलने के लिए 44 फीसद ने इस्लाम और सिर्फ 21 फीसद ने हिन्दू धर्म को चुना है.बता दे महाराष्ट्र में पिछले कई वर्षो से धर्म परिवर्तन करने वालो की संख्या में इजाफा हो रहा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here