गुजरात में चुनाव प्रचार अपने चरम पर है. कांग्रेस और भाजपा तो अपने अपने तरह से प्रचार कर ही रही हैं, पाटीदार अनामत आन्दोलन समिति के नेता हार्दिक पटेल भी जमकर रैलियाँ कर रहे हैं. और सबसे दिलचस्प ये है कि उनकी रैली में जैसी भीड़ आ रही है वैसी बड़े-बड़े नेताओं की रैली में नहीं आ पा रही है. आज अमरेली ज़िले में उन्होंने जनसभा को संबोधित किया. यहाँ भी उन्हें सुनने के लिए हज़ारों की संख्या में लोग जमा हुए.

यहाँ उन्होंने जमकर भाजपा पर निशाना साधा. उन्होंने यहाँ एक नारा भी दिया,”गाँव-गाँव का नारा है, भाजपा को हटाना है”. वो अपनी रैलियों में लगातार भाजपा पर हमला बोल रहे हैं. हार्दिक की रैलियों में जुट रही भीड़ से जहां भाजपा परेशान है वहीँ कांग्रेस नेता इससे फूले नहीं समा रहे.हार्दिक पटेल के साथ अधिकतर पाटीदार लो माने जा रहे हैं. गौर करने की बात ये है कि पाटीदार परंपरागत तौर पर भाजपा के क़रीब माने जाते हैं. कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक़ पिछले कई चुनावों में पाटीदार बड़ी संख्या में भाजपा को वोट करते रहे हैं और पिछले चुनाव में ये आंकड़ा 80% था.

कांग्रेस को लगता है कि इसमें से अगर बड़ी संख्या में वोट भाजपा से खिसक कर उसकी तरफ़ आते हैं तो कांग्रेस के लिए सरकार बनानी आसान होगी. कांग्रेस को हार्दिक के अलावा दो और युवा नेताओं से उमीदें हैं. दलित नेता जिग्नेश मेवाणी और OBC नेता अल्पेश ठाकोर भी कांग्रेस के साथ दिख रहे हैं. हालाँकि जिग्नेश ने अभी तक किसी भी दल को ज्वाइन नहीं किया है लेकिन अल्पेश कांग्रेस में शामिल हो गए हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here