नई दिल्लीसोशल नेटवर्किंग साईट ट्विट्टर ने एक ऐसा फैसला लिया है जिससे सभी राजनेताओ पर असर पड़ने जा रहा है,अब ट्विट्टर सख्त हो गया है और उसने ऐसा फैसला लिया है जससे कुछ दिनों में अगर आप प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के ट्विटर फॉलोअर्स की लिस्ट में लाखों की कमी आ सकती है.


ऐसा माना जा रहा है बड़े बड़े राजनेताओ के काफी फल्लोवर्स कम हो सकते है. टीम इंडिया के कैप्टन विराट कोहली को भी अपने फैन्स का नुकसान झेलना पड़ सकता है,अब ट्विटर फेक न्यूज को रोकने के लिए कई अकाउंट सस्पेंड कर रहा है. इस कवायद में ट्विटर ने पिछले कुछ महीनों में 10 लाख से ज्यादा अकाउंट सस्पेंड कर दिये हैं.

अब फर्जी फालोवर्स बढाना हुआ मुश्किल

अब प्रतिदिन 50 हजार अकाउंट को स्पैम मान कर ब्लाक किया जा रहा है.माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर न बॉट अकाउंट्स पर भी सख्ती दिखाई है.बता दे इसकी मदद से ट्विट्टर पर फालोअर बढाने का खेल चलता है.बॉट शब्द रोबॉट का छोटा रूप है.ये एक सॉफ्टवेयर प्रोग्राम है जो अपने आप पोस्ट भेजता रहता है/

बॉट्स एक कम्प्यूटर प्रोग्राम हैं जो स्वचालित काम करते हैं.इनकी प्रोग्रामिंग ऐसी होती है कि इसके फेक होना का पता नही चल पाता है. बॉट्स का इस्तेमाल किसी भी मुद्दे को ट्रेंड करने के लिए, एक मैसेज को प्रसारित करने के लिए या फिर लोगों का ध्यान आकर्षित कर नीतियों में बदलाव लाने के लिए किया जाता है.

इन हस्तियों के है फेक फालोवर्स

सोशल मीडिया एनालिटिक्स फर्म ट्विटर ऑडिट के मुताबिक पीएम मोदी, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप को लाखों फर्जी अकाउंट से फॉलो किया जाता है.रिपोर्ट के मुताबिक पीएम मोदी जो कि ट्विटर पर तीसरे सबसे ज्यादा फोटो किये जाने वाले व्यक्ति हैं, उनके 23 प्रतिशत फॉलोअर्स फेक हैं.


एक्सपर्ट का दावा है कि पीएम मोदी 43 मिलियन फॉलोअर्स में लगभग 10 मिलियन फॉलोअर्स फर्जी हैं.जबकि राहुल गांधी के लगभग ढाई मिलियन फॉलोअर्स फर्जी हैं. ट्विटर पर बेहद सक्रिय दिखने वाली विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के 21 फीसदी फॉलोअर्स फेक हैं.कांग्रेस के ट्विटर हैंडल पर पार्टी को जितने लोग फेक करते हैं उनमें 21 फीसदी फेक हैं, जबकि बीजेपी के 30 फीसदी फॉलोअर्स नकली हैं.टीम इंडिया के कैप्टन विराट कोहली के 50 फीसदी से ज्यादा फॉलोअर्स फेक हैं.इसलिए अगर ट्विटर अपनी पॉलिसी के तहत इन नकली अकाउंट को सस्पेंड या ब्लॉक करता है, तो इनके फॉलोअर्स की संख्या में जबर्दस्त कमी आ सकती है.वही पीएम मोदी ट्विट्टर पर सबसे अधिक लोकप्रिय होने का तमगा भी गवां सकते है.वही इस फैसले से कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के लिए भी मुश्किल पैदा होगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here