आजकल सभी के दिन की शुरुआत चाय से ही होती है बिना चाय के सुबह की शुरुआत रूबी सूखी ही रहती है लेकिन आपको चाय से जुड़ी हुई कुछ जानकारी के बारे में नहीं पता होगा लेकिन इन जानकारी के बारे में जानना आपके लिए बेहद जरूरी है आज हम आपको चाय से जुड़ी ऐसी ही कुछ बातें बताने जा रहे हैं.

आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आपको चाय से क्या नुकसान और क्या फायदा होता है अक्सर देखा गया है कि कुछ लोगों को चाय की लत लग जाती है और वह दिन में कई बार चाय तक पीते है.

दोस्तों से आए को पीना कोई बुरी बात नहीं है लेकिन कई लोग ऐसे हैं जो दिन में कई बार चाय पीते हैं काफी चाय पीते हैं लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए इस से हमारे शरीर के फेफड़े खराब होते हैं और इसके साथ साथ हमारे पेट पर भी इसका बुरा असर पड़ता है.

चाय पीने के कारण होने वाले नुकसान
ज्यादा चाय पीने से शरीर में खून की मात्रा कम हो जाती है जिसकी वजह से हमारा शरीर पतला होता जाता है और शरीर के कुछ अंग विकास करना बंद कर देते हैं.

दिन में तीन या चार बार से ज्यादा चाय पीने से फेफड़ों पर असर पड़ता है चाय का तापमान बहुत ही ज्यादा गर्म होता है जिससे हमारे फेफड़े जल्दी खराब हो जाते हैं.चाय पीने से सबसे ज्यादा असर हमारी आंखों को पड़ता है ज्यादा चाय पीने के कारण हमारी आंखें लाल हो जाती है और इनमें हल्की हल्की जलन होने लगती है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here