देश भर में नवरात्रि की तैयारी तेज़ है।भारत में नवरात्री एक बड़ा पर्व है,इसको लेकर देशवासियों में उत्साह रहता है.घरों में सजावट शुरू हो गयी है। अपने घरों में माता रानी को बिठाने की तैयारी शुरू हो गयी है। कई जगह पंडाल लगने भी शुरू हो गए। इस साल नवरात्रि 10 अक्टूबर से लेकर 18 अक्टूबर तक चलेगी। ऐसे में अधिकतर हिन्दू परिवार माता रानी को ख़ुश करने में लग गए हैं।

माता रानी से आशीर्वाद लेने के लिए सब उन्हें अपने घर आमंत्रित करने में लग गए हैं। आप लोग भी नवरात्रि की तैयारी में लग गए होंगे और पूजा पाठ की तैयारी कर रहे होंगे।

हम आपको बताने जा रहे हैं कि अगर आपके घर में कुछ चीज़ें रहती हैं तो पूजा पाठ से लाभ न होगा, इसलिए कुछ अशुभ चीजों को निकाल देना ही बेहतर होगा। हम आपको ऐसी अशुभ चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं।

1. टूटा हुआ आईना
आईने का टूटना ही अशुभ माना जाता है। ऐसे में अगर आपके घर में टूटा हुआ आईना रहता है तो ये अच्छी बात नहीं है। नवरात्रि के पावन पर्व पर तो ऐसा बिल्कुल नहीं होना चाहिए। नवरात्रि के पर्व पर आप ध्यान रखें कि कहीं घर में कोई टूटा आईना हो तो उसे घर से बाहर कर दें।

2-धूल और मकड़ी के जाले
घर में गंदगी होना बुरा है इसलिए घर में गंदगी नहीं होना चाहिए। इस वजह से आपके कई काम रुक जाते हैं। हम आपको ये सलाह देते हैं कि गंदगी साफ़ करते समय घर के जालों को भी साफ़ कर दें। मकड़ी के जाले और धूल अशुभ होते हैं, नवरात्रि में इनको साफ करें।

टूटा फर्नीचर
जिस तरह टूटा आईना अशुभ है उसी तरह टूटा हुआ फर्नीचर भी। टूटा हुआ फर्नीचर अगर घर में होता है तो ये आपके लिए अशुभ है। नवरात्रि पर्व पर इसको घर से विदा करें।

बन्द घड़ी
घर में यदि सबसे अशुभ कुछ है तो उसमें बैंड घड़ी का भी नाम आता है। बन्द घड़ी का घर में होना अशुभ होता है। आपके लिए ज़रूरी ये है कि इस नवरात्रि में बंद घड़ी घर में ना रखें। बन्द घड़ी घर में होने से माता रानी नाराज़ हो सकती हैं, माता रानी को प्रसन्न करने की कोशिश करें, नाराज़ करने की नहीं।तो इस नवरात्रि अपनाइए ये सलाह। हम उम्मीद करते हैं कि आपका नवरात्रि शुभ तरह से बीतेगा। इसी शुभकामना के साथ हम आपसे विदा लेते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here