इलाहाबाद-फूलपुर उपचुनाव के शुरूआती रुझान सामने आना शुरू हो गया है.शुरूआती रुझानो में सपा को लीड मिली है.पहले राउंड में समाजवादी पार्टी 2019 वोटो से आगे चल रही है.सपा ने नाग्रेंद्र पटेल को उमीदवार बनाया.यहाँ सपा और बसपा के बीच लड़ाई है.निर्दलीय उम्मीदवार अतीक अहमद तीसरे नम्बर पर है.

फूलपुर सीट डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या के इस्तीफे के बाद खाली हुई है.गोरखपुर में प्रथम चरण में भाजपा के उपेन्द्र नाथ शुक्ल आगे चल रहे है .गोरखपुर लोकसभा सीट योगी आदित्यनाथ के इस्तीफे के बाद खाली हुई है.फूलपुर में भाजपा पहली बार 2014 में जीती है वही अतीक अहमद 2004 में सपा से इस इलाके से सांसद हुए थे.समाजवादी पार्टी यहाँ चार बार जीत दर्ज की है.

कम हुआ है मतदान-प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल वेकेंटेश्वर लू ने बताया था कि फूलपुर लोकसभा में 37.39 और गोरखपुर लोकसभा में 43 प्रतिशत मतदान हुआ.इस प्रकार दोनों सीटों पर हुए मतदान का औसत प्रतिशत 40.20 रहा. आज आने वाले नतीजों से विजेताओं के नाम घोषित हो जाएंगे. वहीं बीते लोकसभा चुनाव-2014 की बात करें तो फूलपुर लोकसभा में 50.16 और गोरखपुर लोकसभा क्षेत्र में 54.65 प्रतिशत मत पड़े थे.

गोरखपुर में सपा प्रत्याशी प्रवीण निषाद ने भाजपा को जिताने के लिए EVM के दुरुप्रयोग का आरोप लगाया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here