हिंदू धर्म में पूर्वजों को पूजना एक प्राचीन प्रथा रहा है। इस वक्त देश में श्राद्ध पक्ष चल रहा है या नहीं यानी कि 16 दिन पूर्वजों के लिए निर्धारित किए गए हैं। जिन्हें उनके गुजर जाने के बाद भी परिवार पूरी श्रद्धा से याद करता है और उनका तर्पण करवाने के लिए ब्राह्मणों को भोज करवाया जाता है।माना जाता है कि अगर हम इस दिन यानी कि पूर्वजों के श्राद्ध के दिन उनका पसंदीदा खाना और कपड़ा ब्राह्मणों को देते हैं।

तो हमारे पूर्वज हमेशा हम पर कृपा दृष्टि बनाए रखते हैं क्योंकि उन्हें हमें ऐसा करते देख खुशी मिलती है। ऐसा भी माना जाता है कि जो लोग पितरों को श्राद्ध के दौरान नहीं पूजते उनके जीवन में कई सारी समस्याएं बनी रहती हैं।

ऐसे जाने की आपके पितृ खुश है या कुपित
आज हम आपको कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं। जिससे आप पर आपके पितरों का आशीर्वाद हमेशा बना रहेगा। इसके साथ ही हम आपको यह भी बताने जा रहे हैं जिससे आपको पता चल सके कि आपके पिता आप से नाराज हैं या प्रश्न यदि आप के पितर आप से नाराज होते हैं तो आप पर पित्र दोष माना जाता है जिससे आपको कुछ संकेत मिलते हैं.

संतान की प्राप्ति में दिक्क्त होना
संतान से जुड़ी समस्या हमेशा पितृदोष के कारण ही होती है। गृहस्थ जीवन में जब किसी जुड़े के घर संतान पैदा ना हो रही हो तो मान लीजिए कि आपके घर में पितृ दोष है और आपके पितृ आप से नाराज हैं। इसलिए जल्द से जल्द होने प्रसन्न करने के लिए कोई ना कोई उपाय जरूर करें।

घर में धन और बरकत की कमी होना
अगर आपके घर में लगातार धन की कमी बनी हुई है या फिर आर्थिक तंगी चल रही है। तो भी आप के पुत्र आप से नाराज हैं। इसी वजह से आपके साथ ऐसा हो रहा है पितृ दोष के कारण ही आपको धन लाभ भी नहीं होता।

बच्चों की शादी में अड़चन आना
अगर आपके परिवार में किसी शख्स की शादी में अड़चन आ रही हैं। यहां पर किसी लड़की की शादी में बहुत सारी मुश्किल है। तो भी यही माना जाता है कि आपके घर में पितृ दोष है इसलिए जल्द से जल्द इस का निपटारा करें और अपने पितरों को प्रसन्न करें ताकि आपके घर के बच्चों की शादी सुख सहित हो सके।

घर में कलह-क्लेश बना रहना
अगर आपके घर में अक्सर कलह क्लेश बना रहता है और घर के सदस्य आपस में ही लड़ते झगड़ते रहते हैं तो इसकी वजह भी पितृदोष ही माना जाता है। क्योंकि जब आप के पितर आपसे खुश नहीं होते तो आपके घर में हमेशा परेशानियां बनी रहती हैं।

लम्बे समय से कोई बीमारी चलना
यदि आपके घर में लंबे समय से कोई बीमारी बनी हुई है तो भी आप पर पितृदोष होता है। क्योंकि ऐसी गंभीर बीमारियों का कारण यही होता है कि आपके घर में कुछ गड़बड़ बनी हुई है।अगर आपके पितृ आप से प्रसन्न है तो आप पर हमेशा खुशियां बनी रहेंगी। आइए आपको कुछ संकेत बताते हैं। जिससे पता चलता है कि आप के पितृ आपसे प्रसन्न हैं और आप पर कृपा दृष्टि बनाए हुए हैं।

1.श्राद्ध काल में अगर आपको अचानक कहीं से भी धन प्राप्ति हो तो समझ जाइए कि यह आपके पितरों की बदौलत ही हो पाया है।2.लंबे समय से रुके हुए काम भी बनना इसी बात के संकेत हैं।3.अगर आपके घर में किसी भी मृत शख्स को याद करते ही आपके काम में आ रही रुकावट दूर हो जाती हैं। तो भी आप पर पितरों की कृपा दृष्टि बनी हुई है।

4. सपने में अगर कोई सांप आपकी सुरक्षा करें और सहयोग करते दिखे। तब भी यही माना जाता है कि आप पर आपके पितरों का आशीर्वाद बना हुआ है।5.अमावस्या के दौरान अक्सर लोगों को नुकसान होता है। लेकिन अगर आपको कोई विशेष लाभ होता है या फिर सुख मिलता है तो भी पितरों की कृपा का इशारा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here