नई दिल्ली...कांग्रेस को साउथ में एक बड़ी सफलता मिली है.यहाँ आंध्र प्रदेश के पूर्व सीएम एन किरण कुमार रेड्डी ने फिर कांग्रेस में वापसी कर ली है.रेड्डी ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की मौजूदगी में पार्टी में दोबारा शामिल हो गए. गौरतलब है कि रेड्डी ने 2014 लोकसभा चुनाव से ठीक छोड़ कर एक नयी पार्टी ‘जय समैक्यांध्र’ बना ली थी. हलाकि लोकसभा चुनाव में ‘जय समैक्यांध्र पार्टी शून्य पर सिमट गई थी.


दरअसल रेड्डी ने आंध्र प्रदेश से अलग तेलंगाना राज्य बनाने के केंद्र की अपनी ही सरकार के फैसले का विरोध कर रहे थे.कांग्रेस द्वारा तेलंगाना राज्य बनाने के वज़ह से रेड्डी समेत पार्टी से कई नेताओं ने नाता तोड़ लिया था.


अब अलग राज्य का मुद्दा खत्म हो गया है इस वज़ह से रेड्डी दुबारा कांग्रेस में वापस आ गये है,ऐसा माना जा रहा है आंध्र प्रदेश में कांग्रेस को फायदा हो सकता है.यहाँ मुख्य मुकाबला तेदेपा और जगन रेड्डी की पार्टी वाई एस आर के बीच है.लेकिन रेड्डी की वापसी से कांग्रेस यहाँ मुकाबले को त्रिकोणीय कर सकती है.


आंध्र प्रदेश में लोकसभा की 25 सीट है पिछली बार तेदेपा ने भाजपा के साथ मिलकर चुनाव लड़ा था वही वाई एस आर कांग्रेस ने अकेले चुनाव लड़ा था कांग्रेस को उम्मीद है कि पार्टी इस बार दुबारा अच्छा अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद कर रही है. प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा दिये जाने की मांग जोरों पर है,इस वजह से यहाँ पर भाजपा को नुक्सान की उम्मीद है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here