अलवर…राजस्थान के अलवर में मोब लॉन्चिंग का एक और मामला सामने आया है। यहां अलवर में एक शख्स की पीट पीटकर हत्या कर दी गयी है। रामगढ़ थाना क्षेत्र के लालवंडी गांव की इस घटना में जिस शख्स की हत्या हुई है वो दो मृतक गाय लेकर जा रहा था। हरियाणा के कोलगांव का रहने वाला अकबर खान दो मृतक गाय लेकर जा रहा था, तभी भीड़ ने उसे पीट पीटकर मार डाला।


मोब लॉन्चिंग की घटनाओं में एक और घटना के जुड़ जाने के बाद एक बार फिर ये सवाल उठ रहा है कि आखिर सरकार ऐसी घटनाओं को रोकने में क्यों नाकाम है। गौ-रक्षा के नाम पर आतंक फैलाने वाले गुंडों पर पुलिस कोई कार्यवाही करने में क्यों फ़ेल नज़र आ रही है। इस मामले पर सुप्रीम कोर्ट भी केंद्र और राज्य सरकारों को फटकार लगा चुकी है।

सुप्रीम कोर्ट ने राज्य सरकारों को कड़े आदेश दिए हैं कि जो भी काम हो वो संविधान के हिसाब से ही हो और चार हफ्ते के अंदर ही लॉन्चिंग रोकने को लेकर सुप्रीम कोर्ट की गाइडलाइंस को फॉलो करने का आदेश दिया है।


आपको बता दें कि हाल ही में कर्नाटक के बीदर में मोब लॉन्चिंग की घटना हुई थी। इस मामले में गाय का मुद्दा नहीं था, बल्कि कर्नाटक की घटना में बच्चा चोरी की अफवाह उड़ी और चार लोगों को भीड़ ने घेर लिए। उन्हें बुरी तरह मारा गया जिसमें एक कि मौत हो गयी। इस तरह की घटनाएं अल्पसंख्यक समाज पर अधिक हो रही हैं जबकि दलित समाज को भी हिंसा झेलनी पड़ी है।

हाल ही में स्वामी अग्निवेश पर हुआ हमला भी इसी बात का संकेत है कि भीड़ अब पागल होती जा रही है। इस बारे में नेशनल कांफ्रेंस के नेता फ़ारूक़ अब्दुल्ला ने कहा था कि भारत में भीड़ पागल कुत्तों की तरह हो गयी है।

Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here