सऊदी अरब अरब समाज का सबसे ताक़तवर देश माना जाता है। सऊदी अरब आर्थिक रूप से काफ़ी सम्पन्न होने की वजह से अरब देशों की तो मदद करता ही है, मुस्लिम देशों की भी काफ़ी मदद करता है। सऊदी अरब के बारे में कहा जाता है कि ये बांग्लादेश को हर साल भारी मदद देता है।

जहां सऊदी अरब मुस्लिम देशों को मदद करता है इस बार सऊदी अरब ने भारत की एक यूनिवर्सिटी को बड़ी वित्तीय मदद दी है। सऊदी सरकार ने भारत के मशहूर विश्वविद्यालय जामिया हमदर्द की 50 लाख डॉलर की मदद दी है। ये पैसा क़र्ज़ के तौर पर नहीं दिया गया है बल्कि ये दान की तरह से दिया गया है।

इस मामले में सऊदी उच्चायोग ने बयान देते हुए कहा है कि
जामिया हमदर्द की नई बिल्डिंग का नाम सऊदी अरब के पूर्व बादशाह शाह अब्दुल्लाह बिन अब्दुल अज़ीज़ के नाम पर रखा जाएगा. गौरतलब है कि साल 2014 में सऊदी के अल-इमाम मोहम्मद बिन सऊद इस्लामिक यूनिवर्सिटी और जामिया हमदर्द विश्वविद्यालय के बीच एक समझौता हुआ था। इस समझौते के तहत कई मुद्दों पर सहायता की बात आपस में की गई थी।


जामिया हमदर्द से जुड़े लोग इस मदद को काफी बड़ा मान रहे हैं। वो उस वित्तीय मदद से काफ़ी संतुष्ट नज़र आ रहे हैं।
जामिया के लोगों ने भी इस खबर के बाद ख़ुशी का इज़हार किया है, वहीँ इस मामले में सऊदी दूतावास से भी बयान जारी किया गया है.सऊदी अरबिया के राजदूत सऊद बिन मोहम्मद अल-सती इस समझौते पर ख़ुशी ज़ाहिर की है। वो कहते हैं कि इस तरह के कामों से दोनों देशों की दोस्ती मज़बूत होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here