नई दिल्ली-भारत की क्रिकेट टीम के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने इतिहास रच दिया.’गब्बर’ नाम से मशहूर इस खिलाड़ी ने अफगानिस्तान के खिलाफ चल रहे ऐतिहासिक टेस्ट मैच के पहले दिन जमकर ‘दादागिरी’ दिखाई.विस्फोटक बल्लेबाज़ ने अफगानी गेंदबाजों की जोरदार धुनाई करते हुए न सिर्फ शतक जड़ा बल्कि टेस्ट मैच में एक ऐसा रिकॉर्ड बना दिया, जिसे दुनिया का कोई भी बल्लेबाज नहीं तोड़ पाएगा.

ये रिकॉर्ड कोई नहीं तोड़ पायेगा-96 गेंदों पर खेली अपनी 107 रन की पारी के दौरान उन्होंने एक ऐसा रिकॉर्ड बना दिया है जिसे दुनिया का कोई दूसरा खिलाड़ी छू भी नहीं पाएगा.18 चौक्के और 3 छक्को से सजी अपनी पारी के दौरान धवन अफगानिस्तान के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में शतक जड़ने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं.


अफगानिस्तान के खिलाफ भविष्य में और भी खिलाड़ी शतक जमाएंगे, लेकिन इस टीम के खिलाफ पहली सेंचुरी जड़ने का रिकॉर्ड इस खब्बू बल्लेबाज के ही नाम रहेगा। मैच की शुरूआत से ही शिखर आज अलग ही रंग में नजर आ रहे थे। उन्होंने शुरू से ही अफगानी गेंदबाजों पर दबाव बनाते हुए बल्लेबाजी की।


अफगान टीम ने एक गलती की-विराट कोहली की अनुपस्थिती में टीम की कमान संभाल रहे अजिंक्य रहाणे ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया.मगर पारी के 10वें ओवर में ही धवन को जीवनदान मिल गया.अफगानी गेंदबाज वफादार की गेंद बल्ले का किनारा लेते हुए विकेटकीपर अहमद शहजाद के दस्तानों पर जा समाई. जोरदार अपील होने के बावजूद अंपायर ने न तो आउट दिया और न ही अफगानी टीम ने डीआरएस का सहारा लिया.


जब ये घटना घटी तो शिखर 23 रन बनाकर खेल रहे थे.यह गलती अफगानिस्तान को इतनी भारी पड़ी कि धवन ने 47 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया और शतक बनाने के लिए महज 87 गेंद खर्च किए.इसके अलावा धवन मैच के पहले दिन पहले ही सेशन में सेंचुरी जड़ने वाले दुनिया के छठे खिलाड़ी भी बन गए.इस तरह से वो उस क्लब में शामिल हो गये है जिसमे सर डॉन ब्रेडमैन का नाम शामिल है.ये कारनामा करने वाले खिलाड़ी ये है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here