ज्‍योतिष या ज्यौतिष विषय वेदों जितना ही प्राचीन है। प्राचीन काल में ग्रह, नक्षत्र और अन्‍य खगोलीय पिण्‍डों का अध्‍ययन करने के विषय को ही ज्‍योतिष कहा गया था। इसके गणित भाग के बारे में तो बहुत स्‍पष्‍टता से कहा जा सकता है कि इसके बारे में वेदों में स्‍पष्‍ट गणनाएं दी हुई हैं। फलित भाग के बारे में बहुत बाद में जानकारी मिलती है

ज्योतिष विद्या में 12 राशियाँ है जिनके आधार पर भविष्य के बारे में संभावना व्यक्त की जाती है,हिन्दू धर्म ग्रंथो के अनुसार,भगवान की प्रसन्नता से ज्योतिष भी मानता है भाग्य में बदलाव होता है.आज 14 अक्टूबर 2018 है इस दिन भगवान् शिव की कृपा चार राशियों पर बरस रही है.इन चार राशियों को बड़ी सफलता मिल सकती है.

वृषभ-आपको आज महत्वपूर्ण निर्णय लेने होंगे, जिसके चलते आपको तनाव और बेचैनी का सामना करना पड़ सकता है। वे आर्थिक लाभ जो आज मिलने वाला था टल सकता है। अगर बातचीत और चर्चा आपके मुताबिक़ न हो, तो आप नाराज़गी में कड़वी बातें कह सकते हैं जिन्हें लेकर बाद में आपको पछताना पड़ सकता है इसलिए भली-भांति सोचकर ही बोलें।

वृश्चिक-आज रात से इन राशियों की किस्मत बदलने वाली है जिससे इन को सबसे अधिक धन लाभ होने की संभावना है| भगवान शनिदेव की कृपा से इन राशि वालों को अचानक धन लाभ होगा| परिवार में सभी का भरपूर सहयोग मिलेगा| आपके बिगड़े हुए कार्य तेजी से बनेंगे| नौकरी में प्रमोशन मिलने की संभावना नजर आ रही है| व्यापार बिजनेस में तरक्की होगी|

मकर-कुछ नया अनुभव मिलने के भी योग बन रहे हैं. आप जो कोशिश करेंगे उसके परिणाम आपको इस सप्ताह ही मिल जाएंगे. पैसों के मामले में यह सप्ताह आपके लिए बहुत ही अच्छा रहेगा. धन लाभ की प्राप्ति होगी. किसी को उधार पैसा इस सप्ताह ना दे तो अच्छा रहेगा. पैसों से जुड़ा वादा भी ना करें.

सिंहशिव जी की कृपा आपके ऊपर बनी होने के कारण आप जो भी कार्य करेंगे, उस कार्य में आपको सफल होने से कोई नहीं रोक सकता है। आप व्यापार के क्षेत्र में अपार सफलता हासिल करने में कामयाब रहेंगे। खास तौर पर आपके नौकरी के क्षेत्र में चल रहे प्रयास सफल रहेंगे। यह समय विद्यार्थी जीवन के लिए सबसे ज्यादा लकी रहेगा। इस समय आपको लगन से मेहनत करने की आवश्यकता है।

मीन-आपके मन में जल्दी पैसे कमाने की तीव्र इच्छा पैसा होगी। घरेलू मामलों पर तुरंत ध्यान देने की ज़रूरत है। प्रेमी एक-दूसरे की पारिवारिक भावनाओं को समझेंगे। एक अहम प्रोजेक्ट- जिसपर आप काफ़ी अरसे से काम कर रहे थे- टल हो सकता है। कुछ लोगों के लिए आकस्मिक यात्रा दौड़-भाग भरी और तनावपूर्ण रहेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here