मध्य प्रदेश

अगर गायों को आवारा छोड़ दिया तो होगी जेल,शिवराज सरकार ने बनाया कानून

भोपाल-देश भर में आवारा पशुओं के कारण कई सड़क हादसे होते रहते हैं.एमपी की बीजेपी सरकार ने ऐलान किया है कि जल्द ही ऐसा कानून लाया जाएगा जिसमें गायों को आवारा छोड़ने वाले गोपालकों को सजा दी जा सके.इस बात के सामने आते ही कांग्रेस ने शिवराज सरकार को घेरते हुए इसे गौ संरक्षण के नाम पर सरकार का हिन्दू एजेंडा बताया है.

शिवराज सरकार का कहना है कि गायों का दूध दुहने के बाद गोपालक उन्हें आवारा छोड़ देते हैं,गाय सड़कों पर आवारा घूमती है और सड़क हादसों की वजह बनती हैं.इसलिए अब सरकार जल्द ही ऐसा कानून लाएगी जिससे गायों को आवारा छोड़ने वाले गोपालकों को सजा हो सकेगी. विधि मंत्री रामपाल सिंह ने बताया कि इससे संबंधित ड्राफ्ट तैयार किया जा रहा है. कैबिनेट की मंजूरी के बाद उसे विधानसभा में पेश किया जाएगा.

गोपालकों पर कानूनी कार्यवाही के लिए सरकार को मध्यप्रदेश गोवंश वध प्रतिषेध अधिनियम 2004 में बदलाव करके इसे गोवंश संरक्षण एवं वध प्रतिषेध अधिनियम बनाना होगा.जानकारी के मुताबिक इस कानून में बदलाव की असल वजह है,आवारा पशुओं के कारण होने वाले सड़क हादसों मे बढ़ोत्तरी. गौरतलब है कि हर साल कई शहरों में सड़कों पर आवारा पशुओं के घूमने से सैकड़ों लोग हादसों का शिकार हो जाते हैं. इनमें से कईयों को अपनी जान से हाथ धोना पड़ता है.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top
error: Content is protected !!