हिन्दू धर्म में नवरात्रि को बहुत ही पावन पर्व माना गया है. इन दिनों माँ दुर्गा के नो रूपों की पूजा की जाती है.कुछ लोग इन 9 दिनों में अखंड व्रत भी रखते है. जो लोग सच्चे दिल से माँ दुग्र की पूजा करते है उनके सारे काज इन 9 दिनों में पुरे हो जाते है और माँ का आशीर्वाद उन पर सदा बना रहता है.

इन दिनों माँ की पूजा में पूरा ध्यान रखना चाहिए अन्यथा माँ नाराज हो सकती नही. इन 9 दिनों में ऐसी कोई चीज नहीं करनी चाहिए जिससे माँ नाराज हो जाए. इन 9 दिनों में जो महिलाएं सही से माँ दुर्गा की पूजा करती है उनके सारे काम सही से पुरे हो जाते है और माँ की उन पर कृपा बनी रहती है. इसलिए नवरात्रि के दौरान सुहागिन महिलाओं को यह 5 काम नहीं करने चाहिए.

सुहागिन महिलाओं को नवरात्री के दौरान यह 5 काम नहीं करने चाहिए
1. लहसुन और प्याज से दुरी
हर महिला को ध्यान रखना चाहिए की 9 दिनों तक घर में लहसुन और प्यार नहीं बनना चाहिए, क्योंकि इसकी गंध से घर में वातावरण दूषित होता है.

2. नाख़ून, दाढ़ी, बाल ना कटवाएं
जिस घर में माँ का कलश स्थापित किया जाता है उन दिनों लोगों को दाढ़ी, नाख़ून और बाल नहीं कटवाने चाहिए. शास्त्रों में इन कामो को करने की सख्त मनाई है.

3. मांस और मदिरा से दुरी
नवरात्रि के 9 दिनों तक लोगों को मासं और मदिरा से दुरी रखना चाहिए. वरना घर में लेने के देने पड़ जाते है और काम उलटे हो सकते है.

4. ब्रह्मचर्य का पालन करें
अगर आपने नवरात्रि के 9 दिन तक माँ का व्रत किया है तो आपको ब्रह्मचर्य का पालन करना चाहिए. इन 9 दिनों तक आपको अपने पार्टनर से दुरी बनाकर रखनी चाहिए, इससे माता की कृपा आप पर बनी रहेगी.

Indian woman

5.श्रृंगार का ध्यान रखें
सुहागिन महिलाओं के लिए श्रृंगार सबसे महत्वपूर्ण चीज है. नवरात्रि के 9 दिनों में सुबह जल्दी उठकर स्नान कर लेनी चाहिए और माँ की पूजा करनी चाहिए. 9 दिनों तक सुहागिन महिलाओं को पूजा के समय खुद को अच्छा बनाना होगा और खासकर सुहागिन महिलाओं को सिंदूर जरुर लगाना चाहिए. इससे आपका सुहाग अमर रहता है.

अगर आप नवरात्रि के 9 दिनों में इन सभी बातों का ध्यान रखेगी तो आप माँ की कृपा बरसेगी और आपके सारे रुके काम पुरे होंगे. माँ आपके और आपके सुहाग की रक्षा करेगी. बस इन 9 दिनों में ऐसा कोई काम ना करें जिससे माँ नाराज हो जाए. अगर गलती हो जाए तो माँ से माफ़ी मांग ले.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here