अमरीका की एक टीवी न्यूज़ एंकर इन दिनों सुर्ख़ियों में हैं. वजह ये है कि वो हिजाब पहन कर एंकरिंग करती हैं. आपको बताएँ कि अमरीका पर अक्सर ये आरोप लगता रहा है कि वो इस्लाम के खिलाफ दुष्प्रचार करता है. इसलिए ये बात और महत्वपूर्ण है कि कोई मुस्लिम महिला अपने अधिकारों का इस्तेमाल करते हुए अपनी मर्ज़ी के लिबास में नज़र आये.

मुस्लिम महिला पत्रकार ताहिरा रहमान इन दिनों चर्चा में हैं क्यूंकि वो हिजाब पहनती हैं. उन्हें मुख्यधारा के टीवी न्यूज़ स्टेशन पर रिपोर्ट करने के लिए काम पर रखा गया है. पत्रकार ताहिरा रहमान हिजाब पहनकर न्यूज शो करने वाली अमेरिका की पहली न्यूज एंकर बन गई हैं. ताहिरा रहमान हिजाब पहनने वालों को लेकर अमेरिका में कट्टरवादी सोच को खत्म करने के लिए हिजाब पहनकर खबरें पढ़ती हैं.

लोयोला यूनिवर्सिटी से पत्रकारिता की पढ़ाई करने वालीं ताहिरा पांचवी क्लास से ही हिजाब पहनती हैं. ताहिरा रहमान ने 2018 में अपनी टीवी पर शुरुआत की, लोकल 4 न्यूज़ मीडिया ग्रुप में मुस्लिम अमेरिकन महिला के पास पहुंच गए. ताहिरा रहमान की संरक्षक और रेडियो पत्रकार मरीयाम ने कहा कि वह कई वर्षों तक टीवी समाचार में आने की कोशिश कर रही हैं लेकिन किसी ने हिजाब को स्वीकार नहीं किया है, लेकिन वह कहती हैं कि रहमान उन हिजाबी महिलाओं की सीमाएं तोड़ रहीं हैं जो अपने सपनों का पीछा करना चाहती हैं.

ताहिरा रहमान कहती है मैं जब पांचवीं क्लास में थी, तब मैंने हिजाब पहनना शुरू किया था। उस वक्त तो मेरे घर वाले भी मेरे इस फैसले के खिलाफ थे। मेरे घर वालो को लगता था की अमेरिका जैसे देश में मेरा ये फैसला समस्या पैदा कर सकता है। मेरी माँ मेरे हिजाब पहनने के खिलाफ थीं,फिर भी मैने अपना फैसला कर लिया था। स्कूल तक तो सब ठीक था, लेकिन जब मैं कॉलेज में पहुंची तो मुझे बदलाव महसूस हुआ। मेरा कॉलेज कैथोलिक था। वहां ज्यादातर लोग क्रिश्चियन थे। जब मैं हिजाब पहनकर कॉलेज जाती थी तो लोग मुझे घूरने लगते थे। उन्होंने कहा कि वो समझती थीं कि वो मेरे ही बारे में बात कर रहे हैं, मुझे कुछ अच्छे लोग भी मिले, जिन्होंने हिजाब को लेकर मेरा साथ दिया। प्रोफेशनल जीवन में तो लोगों ने तो यहां तक कहे दिया की अमेरिका में कभी तुम्हारे हिजाब को स्वीकार नहीं किया जायेगा।लेकिन आज अमेरिका मेरे हिजाब को स्वीकार करने पर मजबूर हो गया है। उन्होंने कहा कि तमाम विरोधों को दरकिनार करते हुए मैं अपने फैसले पर अडिग रही.

Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here