खेल

उमेश यादव ने आईपीएल में बनाया नया रिकॉर्ड

नई दिल्ली-भारतीय क्रिकेट टीम के तेंज गेंदबाज़ उमेश यादव ने आईपीएल 2018 में आते ही एक के बाद एक रिकॉर्ड बनाने शुरू कर दिए हैं.अपने पहले मैच में दो विकेट हासिल करने वाले यादव ने अपने दूसरे ही मैच में एक ओवर में चौंकाते हुए पंजाब के खिलाफ तीन विकेट हासिल कर लिए. आरसीबी की तरफ से खेल रहे उमेश यादव आईपीएल में सात बार मैन ऑफ द मैच पुरस्कार से नवाजे जा चुके हैं.

इससे पहले यह रिकॉर्ड आशीष नेहरा के नाम था, जिन्हें छह बार मैन ऑफ दा मैच पुरस्कार से नवाजाय गया था. उमेश यादव पॉवर प्ले के दौरान चार विकेट हासिल कर चुके हैं. साल 2015 के बाद से अबतक वह 18 विकेट पॉवर प्ले में हासिल कर चुके हैं.आईपीएल इतिहास में वह पांचवे ऐसे खिलाड़ी बन गए जिसने यह मुकाम हासिल किया हो.

उमेश यादव का जन्म उत्तर प्रदेश के देवरिया जिले में 25 अक्टूबर 1987 को हुआ.उनके पिता एक साधारण किसान थे. वे मूलरूप से उत्तर प्रदेश के रहवासी के थे, लेकिन बाद में वे नागपुर चले गए जहां वे कोयले की खदान में काम करने लगे. उमेश यादव का सपना पुलिस में एक कॉन्स्टेबल बनना था, लेकिन उनका क्रिकेट के प्रति लगाव उन्हें भारतीय क्रिकेट टीम के एक बेहद ख़ास गेंदबाज के रूप में शामिल किया.

उमेश यादव वर्तमान में विदर्भसे घरेलू क्रिकेट खेलते हैं.वे २००८ से ही घरेलू क्रिकेट खेलते आ रहे हैं. उन्होंने एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेलमें अपना पदार्पण २०१० में ज़िम्बाब्वे के ख़िलाफ़ किया तथा वहि वर्ष उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में वेस्ट इन्डिज विरुद्ध सुरुवात किया था.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top